Telegram Channel Join Now

GAAO KI BETI YOJNA : सरकार हर बेटी को 500 रुपये महीने देगी, अभी आवेदन करें

GAAO KI BETI YOJNA : सरकार हर बेटी को 500 रुपये महीने देगी, अभी आवेदन करें

गांव की बेटियों (Gaao Ki Beti Yojna) की समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में “गांव की बेटी योजना (Gaao Ki Beti Yojna)” की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत, गांवों में निवास करने वाली बालिकाओं के लिए ₹500 प्रति महीना की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना गांव की गरीब और पिछड़े क्षेत्रों में नारी सशक्तिकरण और समृद्धि को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। इसके माध्यम से, गांव की बेटियों को उनके अधिकारों का ज्ञान दिलाया जाएगा और उन्हें समाज में अधिक सम्मान प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस योजना के लाभार्थियों को आवेदन करने का अवसर मिल चुका है, जिससे वे इस योजना का लाभ उठा सकें।

GAAO-KI-BETI-YOJNA

GAAO KI BETI YOJNA : क्या है ये योजना

सरकार ने बेटियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए निरंतर योजनाओं की शुरुआत की है। इन योजनाओं में से एक है ‘गांव की बेटी योजना (Gaao Ki Beti Yojna)’, जिसके अंतर्गत सरकार बेटियों को प्रतिमाह ₹500 प्रदान करती है। यह सहायता बालिकाओं को 10 महीनों तक प्रदान की जाती है, अर्थात ₹5000 कुल राशि। इस योजना के लिए पात्र बालिकाएं आवेदन कर सकती हैं और इसका लाभ उठा सकती हैं। ‘गांव की बेटी योजना’ को सरकार ने राज्य में 1 जून 2005 को लागू किया था।

 

GAAO KI BETI YOJNA : योजना का उद्देश्य

‘गांव की बेटी योजना(Gaao Ki Beti Yojna)’ का प्रमुख लक्ष्य है कि गांव की सभी बालिकाओं को उच्च शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जाए। गांव में आर्थिक कमजोरी के कारण अक्सर देखा जाता है कि गरीब परिवार अपनी बेटियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित नहीं कर पाते हैं। इस स्थिति में, सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹500 की सहायता प्रदान करने से उन्हें आगे की पढ़ाई करने का अवसर मिलता है, जो उनको उत्साहित करता है। यह राशि उनके शैक्षिक और सामाजिक उत्थान के लिए एक प्रेरणास्त्रोत के रूप में काम करती है।

GAAO KI BETI YOJNA : Eligibility (पात्रता)

पात्रताशर्त
बालिका
छात्रा
12वीं की परीक्षा में 60% या उससे ज्यादा अंक प्राप्त किये हों
ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती हो (गाँव की बेटी प्रमाण पत्र हो)
लाभविवरण
छात्रा5000 तक की सहायता प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है
प्रक्रियाविवरण
SC/ST/OBC/General छात्रायेंपोर्टल पर अपना पंजीयन करें
इसके पश्चात पोर्टल पर पंजीयन आई डी से लॉग इन करके योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकती हैं

GAAO KI BETI YOJNA : Important Documents (महत्वपूर्ण दस्तावेज)

आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड
पिता का आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
बैंक पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो
12वीं की मार्कशीट

 

GAAO KI BETI YOJNA : Application Process (आवेदन प्रक्रिया)

इस योजना के आवेदन करने के लिए नीचे एक सीधा लिंक दिया गया है, जिसे आपको क्लिक करके स्कॉलरशिप के आधिकारिक पोर्टल पर पहुंच जाना है।

वहां पर, “रजिस्ट्रेशन” और “लॉग इन” के लिए विकल्प होंगे। “रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें और “गांव की बेटी योजना” का विकल्प चुनें। नए आवेदन के लिए “नया एप्लीकेशन फॉर्म” पर क्लिक करें और अपनी समग्र आईडी और कैप्चा कोड भरें और “वेरीफाई” बटन पर क्लिक करें।

अब, अपने रजिस्ट्रेशन डिटेल्स को दर्ज करें और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं। आवेदन फार्म में सभी जानकारी को सही तरीके से भरें और “फाइनल सबमिट” पर क्लिक करें।

 

सबसे पहले अपडेट प्राप्त करने के लिए यह करें

आपको हमारी वेबसाइट पर आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट मिलेगी। चाहे वो सरकारी भर्ती  से जुड़ी खबरें हों या हों प्राइवेट भर्ती संबंधी जानकारियां, हमारी वेबसाइट पर हर अपडेट और खबर उपलब्ध होगी। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई नई खबर प्रकाशित करें, तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले, तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।

इस पोस्ट में हमारे टेलीग्राम चैनल पर लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट की नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिलेगा और आपके काम से जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण खबर आपसे नहीं छूटेगी।

 

For the latest Sarkari job notifications, Sarkari Yojna, and trending news, explore today. Stay informed and ahead with Recruitment Officer for the latest updates and more.
Always check the official notification before applying!

About the Author

RecruitO

Leave a Comment